उलझन क्या होता है ?? What is Confusion ?? जीवन में कई बार हम किसी बात को लेकर उलझन (Confusion) में फस जाते है, और हमे किसी भी तरह का फैसला लेने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। ज्यादा तर लोग अपने आपको इस स्तिथि में काम ही पते है, पर कुछ लोग ऐसे भी होते है, जिन्हे अक्सर इस मुसीबत से गुजरना पड़ता है।

तो असल में, क्या होता है उलझन (Confusion) ?? और क्यों इंसान को अक्सर इसका सामना करना पड़ता है।

https://newsnlifetales.com/
उलझन क्या होता है ?? what is confusion ??

कोई भी ऐसी स्तिथि, जिसमे हम स्पष्ट रूप से या जल्दी से कोई बात सोचने या समझने में अपने आपको असक्षम पाएं, जो हम सामान्य रूप में बड़े आराम से कर सकते थे, या कभी अपने आप को भटका हुआ पाएं और जो भी आप सोच रहें है उसपर से आपका ध्यान हटता रहे , और यदि आपको बातों को याद रखने या निर्णय लेने में कठिनाई का सामना करना पड़े, तो ये समझ लीजिए की आप किसी न किसी उलझन में है। (उलझन क्या होता है ?? What is Confusion ??)

हमारी यह मनोस्तिथि, कारण के आधार पर कभी तुरंत या कभी धीरे-धीरे हमारे दिलों दिमाग पे असर करती है। कई बार, ये परिस्थिति बस कुछ समय के लिए ही आपको परेशान करती है, लेकिन कई बार, आप अपने आपको इस अवस्था में लम्बे समय के लिए भी देख सकते है जो कभी ख़तम होने का नाम ही नहीं लेता।

https://newsnlifetales.com/
उलझन क्या होता है ?? what is confusion ??

लम्बे समय तक यदि आपका दिल या दिमाग किसी भी उलझन की वजह से परेशान रहे तो इस बात का आपके स्वास्थ और दैनिक जीवन में बुरा असर देखने को मिलेगा और क्यूंकि आपकी मनोदशा ठीक नहीं होती ,आप अपने लिए अक्सर गलत या नुकसान भरे फैसले ले लेते है।

उलझन या भ्रम अक्सर बुजुर्ग लोगों में अधिक देखने को मिलता है, क्यूंकि ऐसा आम तौर पे देखा गया है, की एक उम्र के बाद बुजुर्ग लोग अपने परिवार, अपने बच्चों या अपने जीवन से उम्मीद किए हुए महत्वकांशाओं के बारे में बोहोत ज्यादा विचार करते है, और अपने विचारों या उम्मीदों से किसी भी तरह की कमी या खालीपन उन्हें परेशान कर देता है और वे अपने विचारों की उलझन में फस जाते है।

https://newsnlifetales.com/
उलझन क्या होता है ?? what is confusion ??

लेकिन ऐसा जरुरी नहीं के आज के नौ जवानों की जिंदगी किसी भी तरह से आसान है। आज का नौ जवान एक बेहतर कैरियर, अच्छा और खुरबसुरत व्यक्तित्व, सामाजिक प्रतिष्ठा और हमेशा जितने को तत्पर होता है, इसीलिए ये कहना या समझना की उन्हें किसी भी तरह की तकलीफ, परेशानी या उलझन न होती हो, बिलकुल गलत होगा।

अगर कोई व्यक्ति लम्बे समय तक किसी भी परेशानी या उलझन से जूझता रहा तो उसका दिल और दिमाग किसी भी बात या जज्बात में ध्यान केंद्रित करने में अपने आपको असहाय पाएगा और ऐसे व्यक्ति, न चाहते हुए भी, अनजाने में असामान्य व्यवहार कर सकते हैं और आक्रामक भी हो सकते है ।

यदि आपका दिल या दिमाग, किसी भी ऐसे परिवर्तन से गुजर रहा है, जो आपको ठीक नहीं लग रहा या आपको परेशान कर रहा है, तो सही मायने में, आप ही बता पाएंगे की आपके मन में उस समय क्या चल रहा है। आप अपने आप को अव्यवस्थित या निराश पाएंगे जो यह सोच या समझ नहीं पा रहा है की उसके जीवन में ये क्या हो रहा है, और शायद क्यों ??

https://newsnlifetales.com/
उलझन क्या होता है ?? what is confusion ??

आपके मन की परेशानी और असमंजस या फिर यूँ कहें, की आपकी उलझन क्यों, कैसे, और कब तक रहेगी यह तो आप पे ही निर्भर करता है, की आप कैसे ? उन्हें समय रहते समझ लेते है और उसके लिए जो भी सही हो, वो सारे कदम, अपने जीवन को बदलने के लिए उठाते हैं।

आइये कुछ ऐसे, तरीकों या रास्तों के बारे में चर्चा करते है, जो शायद आपके जीवन में आए हुए किसी भी उलझन से लड़ने में और उसे हराने में आपके काम आ सके। (उलझन क्या होता है ?? What is Confusion ??)

https://newsnlifetales.com/
उलझन क्या होता है ?? what is confusion ??

कारन या वजह का पता लगाइये:

जब भी आप दुखी, परेशान, उदास या उलझन में होते हैं, तो आप बेहतर जानते है की आपके मन में, ये सारी भावनाएं क्यों आ रही है, और, क्यूंकि आप खुद ये भली भांति जानते है की ऐसा क्यों हो रहा है, आपको उस बात से भागने के बजाए उसे स्वीकार करना चाहिए , और इस बात पे ध्यान लगाने की करनी चाहिए की , आपकी जो भी परेशानी या दुख है, आप उसे सही करने के लिए कौन से कदम उठा सकते है, जो आपकी सहायता करेंगे इस उलझन से निकलने के लिए।

https://newsnlifetales.com/
उलझन क्या होता है ?? what is confusion ??

अपने दोस्तों और प्रियजनों से बात करें:

परिस्थिति चाहे जैसी भी हो, अकेले उस बात को अपने मन में दौड़ाना या उसके बारे में सोचते रहना, आपको सिर्फ दुःख और दर्द देगा। अगर आप खुद अपनी समस्या का समाधान ढूढ़ने में सक्षम नहीं हो पा रहे हैं, तोह अपने दोस्तों और प्रिय जानो के साथ अपनी परेशानी को साझा करें।

हो सकता है की वे आपको, आपकी परेशानी से निकलने का उपाय बता पाएं या शायद उनके पास आपको सुझाने लायक कोई रास्ता ना हो, लेकिन दोनों ही सूरतों में आप अपने मन की बात बता चुके होंगे जिससे आपका मन थोड़ा हल्का जरूर महसूस करेगा। (क्या होता है उलझन (Confusion) ??)

https://newsnlifetales.com/
उलझन क्या होता है ?? what is confusion ??

अपने विचारों के जाल से खुदको रिहा करें:

जितनी जल्दी आप अपने पुराने ख्यालों और विचारों को अपने मन से निकालते जाएंगे, आपका जीवन उतना ही आसान होगा। अगर आप अपनी बनाई हुई नकारात्मक धारणाओं पर जीने की कोशिश करेंगे, तो आप खुद ही दुखी रहेंगे और हमेशा पीड़ित महसूस करेंगे।

पुराणी बातों को जाने देने का मतलब है, नए विचारों के लिए द्वार खोल देना। समय के साथ हर पल जीवन में बदलाव होते रहता है। जिंदगी जब एक रास्ता मुश्किल या नामुमकिन कर देती है, तो जीने के लिए, कई नए और बेहतर आयाम, आपके लिए खोल देती है।

समस्या यह है कि अधिकांश लोग जीवन के बाकी दिनों में, बंद दरवाजे पर इंतज़ार करते रहते हैं और उसी बंद दरवाज़े पर दस्तक देते रहते हैं। फिर, आखिर में, वे आश्चर्य करते हैं कि उनके लिए कोई दूसरा दरवाजा अब तक क्यों नहीं खुला। (क्या होता है उलझन (Confusion) ??)

https://newsnlifetales.com/
उलझन क्या होता है ?? what is confusion ??

जीवन चक्र पे विश्वास रखें:

अगर आप ने कभी किसी का कुछ बिगाड़ा नहीं, तो ऊपर वाले की अदालत में ,आपके साथ भी केवल न्याय और इंसाफ ही होगा। अच्छा हो या बुरा, जीवन का चक्र लगातार अपने आप को दोहराता रहेगा। जैसे कोई लहर उठती है और दुर्घटनाग्रस्त होकर समुद्र में लौट जाती है, वैसे ही आपके जीवन में उतार-चढ़ाव आते रहेंगे।

आप जितनी जल्दी इस सच्चाई और तथ्य को स्वीकार कर लेंगे, अपने जीवन में उतना ही बेहतर महसूस करेंगे। आप बार-बार अपने दिलों दिमाग से उत्पन्न हुई उलझनों और उस पर अपने खुद के दिए हुए स्पष्टताओं से गुजरेंगे। ऐसा होता रहेगा क्यूंकि ये जीवन का एक हिस्सा है

इन सारी बातों का लब्बोलुआब यह है कि आपके भीतर हमेशा ही उलझन और संघर्ष पैदा होता रहेगा। इसका एक और मतलब यह भी है कि, की आप खुद, अकेले ही, अपने उद्धार की कुंजी रखते हैं। अधिकांश लोगों के लिए यह स्वीकार करना आसान नहीं है, लेकिन सच तोह यही है की, केवल आप ही अपने जीवन में बदलाव ला सकते हैं।

https://newsnlifetales.com/
उलझन क्या होता है ?? what is confusion ??

जीवन में अच्छे काम करते रहिये और उपरवाले पर अपना विश्वास बनाये रखिये। खुद से बेइंतहा प्यार करिये और अपने जीवन का मोल समझिये।

धन्यवाद ।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here