प्यार(Love) क्या होता है ? मनुष्य का जीवन किसी उपहार से काम नहीं है। जब हम इस जिंदगी को प्यार(Love) और आदर से अपनाते है तो हमें व्यक्तिगत और व्यावसायिक दोनों तरह से सफलता मिलती है।

https://newsnlifetales.com/
प्यार(Love) क्या होता है ???

जब हम अपने लक्ष्यों को इस बात पर केंद्रित करने के लिए निर्धारित करते हैं कि हमारे लिए वास्तव में महत्वपूर्ण क्या है, तो हमे अपने काम के साथ अपने दैनिक जीवन का सार्थक अर्थ निकाल पाना आसान होजाता है।

लेकिन इस जीवन में ख़ुशी के मायने सिर्फ व्यक्तिगत और व्यावसायिक सफलता में नहीं है, क्यूंकि जब तक आपके पास कोई ऐसा नहीं होगा जिसके साथ आप अपनी जीत या ख़ुशी के मौको को साझा कर सके, तब तक शायद, आपको वो अनुभव या एहसास नहीं मिलेगा।

इंसान हमेशा ही प्यार की तलाश में रहता है, फिर, चाहे उसे वो प्यार अपने किसी प्रेमी से मिले, अपने दोस्त, यारों से मिले यार फिर अपने परिवार के लोगों से। (प्यार(Love) क्या होता है ?)

https://newsnlifetales.com/
प्यार(Love) क्या होता है ???

आज इस लेख के माध्यम से हम आपके के साथ दुनिया भर से खोजे हुए कुछ श्रेष्ठ विचार साझा करेंगे जो प्रेम और जीवन के सभी तरह के अनुभवों पर केंद्रित होगा ।

“प्यार वह शर्त है जिसमें दूसरे व्यक्ति की खुशी आपके लिए अपने आप जरूरी है।” – रॉबर्ट हेनलेन

प्यार क्या है ?

प्यार भावना, व्यवहार और विश्वास के तार से बंधा हुआ एक जटिल, पर, निर्मल एहसास है,जो किसी अन्य व्यक्ति के लिए स्नेह, सुरक्षा, गर्मजोशी और सम्मान के मधुर विचारों से जुड़ा होता है। हम सभी अपने दोस्तों को, परिवार के लोगो को तथा अपने प्रेमी को बोहोत सारा प्यार करते है, लेकिन हम सभी जानते है की प्यार सिर्फ दोस्तों रिश्तेदारों या फिर अपने प्रेमी तक ही सीमित नहीं रहता, प्यार हमे अपने विचारों से भी होता है। (प्यार(Love) क्या होता है ?)

हमारे जीवन में कई ऐसे सिद्धांत होते है जिन्हे हम अपना आदर्श मानते है, और अपने उन्ही सिद्धांतो और आदर्शों के प्रति समर्पित होकर अपना जीवन जीते है। हम अपनी मातृभूमि अपने देश से प्यार करते है। अपने देवी देवता जिन्हे हम पूजते है, हम उन्हें भी प्यार करते है।

https://newsnlifetales.com/
प्यार(Love) क्या होता है ???

कई लोग अपने घर पे पालतू जानवर रखते है और उन जानवरों की, अपने परिवार के सदस्य की तरह देखभाल करते है। वे उन्हें अपने बराबर का दर्जा और प्यार देते है, और उनका बड़े प्रेम से ख्याल रखते है। हमे अपने दैनिक जीवन में भी कई ऐसी छोटी छोटी चीज़ें या बातें मिल जाएंगी जिन्हे आप प्यार करते होंगे और खुल कर उस प्यार का इज़हार में करते होंगे। उदाहरण के तौर पे, आपकी कोई खास पोषाख, आपका का कोई पसंदीदा व्यंजन, आपकी कार या मोटर साइकिल, आपका प्रिय खेल, या फिर कोई ऐसी जगह जहा आपको बार बार जाने का मन करता हो, तो ऐसे में, आपका मन, आपकी चाहत, हमेशा उस जगह के बारे में, या फिर उन चीज़ों या बातों के बारे में सोचता रहता है जिन्हे आप पसंद करते है। (प्यार(Love) क्या होता है ?)

प्रेम, पीढ़ियों से दार्शनिकों, कवियों, लेखकों और वैज्ञानिकों का एक पसंदीदा विषय रहा है और विभिन्न लोगों और समूहों ने अक्सर उनकी परिभाषा के जरिये प्यार को समझने की कोशिश की है। जबकि अधिकांश लोग इस बात से सहमत हैं कि प्यार स्नेह की मजबूत भावनाओं का तात्पर्य है, इसके सटीक अर्थ के बारे में कई असहमतियां हैं, और एक व्यक्ति का “आई लव यू” का मतलब दूसरे के लिए कुछ और भी हो सकता है। आइये प्यार की कुछ संभावित परिभाषाओं को जानते है।

https://newsnlifetales.com/
प्यार(Love) क्या होता है ???

प्यार दूसरे की भलाई और दूसरे की खुशी को प्राथमिकता देने की इच्छा पैदा करता है।


लगाव, स्नेह और आवश्यकता की चरम भावनाओं का एहसास कराता है।


नाटकीय रूप से आकर्षण और सम्मान की भावनाओं को उत्पन्न करता है।

इस बात को लेकर बहुत बहस हुई है कि क्या प्रेम एक विकल्प है, क्या ये कुछ ऐसा है जो स्थायी है या फिर क्षणिक है, और क्या परिवार के सदस्यों और जीवनसाथी के बीच का प्यार जैविक रूप से निर्धारित किया गया है या सांस्कृतिक रूप से प्रेरित है।

प्रेम की भावना एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति और एक संस्कृति से दूसरी संस्कृति में भिन्न हो सकती है। प्रेम के बारे में होने वाली प्रत्येक बहस कुछ समय और कुछ स्थान पर सटीक हो सकती है। लेकिन ऐसा जरुरी नहीं है की हर जगह इसके मायने एक सामान हों।

https://newsnlifetales.com/
प्यार(Love) क्या होता है ???

प्यार और वासना ??

किसी भी रिश्ते में विशेषकर उनके शुरुआती दौर में, प्यार और वासना के बीच अंतर बताना मुश्किल हो सकता है। शुरुवाती दिनों में प्यार अपने चरम पर होता है और प्रेमी जोड़े शारीरिक आकर्षण और रोमांस के नशीले केमिकल्स में मदहोश रहते है और एक दूसरे के साथ जुड़े हुए होते हैं, इस प्रकार का एहसास किसी व्यक्ति के करीब होने की अत्यधिक इच्छा और उसके साथ सम्भोग कर अपनी शारीरिक कामनाओं को पूरा करने की चाहत से होता है।

लेकिन ऐसा जरुरी नहीं की इसी प्रकार का शारीरिक आकर्षण जीवन भर रहे, क्योंकि समय के साथ साथ बोहोत कुछ बदलता है। बस अगर कुछ है जो जैसा का तैसा रहेगा तो वह एक दूसरे के प्रति कबि न ख़तम होने वाली चाहत है। (प्यार(Love) क्या होता है ?)

https://newsnlifetales.com/
प्यार(Love) क्या होता है ???

प्यार एक ऐसी अनुभूति है, जो दो लोगों के बीच पनपती है और गुजरते समय के साथ बढ़ती है, इस प्यार को जानने और समझने के लिए जीवन में आने वाले उतार-चढ़ाव का एक साथ सामना करना जरुरी है और उनका अनुभव करना भी जरुरी है।

प्यार में प्रतिबद्धता, आपसी विश्वास और स्वीकृति शामिल होती है जिसके आधार पर दो लोग अपना जीवन व्यापन करते है। दूसरी ओर, वासना का संबंध सेक्स द्वारा संचालित संवेदनाओं से है, जो लोगों को शुरू में एक दूसरे की ओर खींचती हैं और मुख्य रूप से उत्तेजित करने के लिए आग्रह करती हैं।

सेक्स द्वारा स्थपित किआ हुआ सम्बन्ध सेक्स हार्मोन और शारीरिक कामनाओं को पूरा करने के अत्यधिक मोह से प्रेरित होता है, जिससे वासना में लिप्त जोड़ो की बस यही इच्छा होती है की वह कैसे वह अपने शारीरिक जरूरतों को पूरा करे और अपनी वासना में खोए हुए यह लोग एक दूसरे को असलियत में जानने या समझने की जरुरत को नजरअंदाज करदेते है जो की जीवन भर साथ रहने वाले रिश्तों क लिए ठीक नहीं है।

https://newsnlifetales.com/
प्यार(Love) क्या होता है ???

उदाहरण के लिए, शिखा, करण से प्यार करती है और उसके साथ एक प्रतिबद्ध रिश्ते में है और उसके लिए उसकी यौन इच्छा प्रचुर मात्रा में बह रही है। वह उससे प्यार करती है और उसकी परवाह भी करती है, लेकिन, अपनी शारीरिक कामनाओं के कारन वह खुद को हमेशा बेचैन पाती है और हमेशा असंतुष्ट महसूस करती है।

जब वह राहुल से मिलती है, तो उसके मन में राहुल के प्रति आकर्षण और लालसा की भावनाओं का अनुभव होता है। शिखा के मस्तिष्क की रासायनिक संदेशवाहक कोशिकाएं , उसे राहुल का पीछा करने के लिए संकेत भेजना शुरू करती हैं, और शिखा अपने मन ही मन राहुल के साथ सम्भोग करने के सुखद अनुभव को अपने दिलों दिमाग में महसूस करती है।

भले वो राहुल के बारे में कुछ भी न जानती हो, क्यूंकि फ़िलहाल वह राहुल के साथ योन सम्बन्ध बनाने की इच्छुक है। शिखा अपने वर्तमान साथी करण के साथ यौन संबंध में सुधार करने के लिए किसी भी तरह की कोशिश करने के बजाए, अपने विचारों में राहुल के लिए वासना और आकर्षण की कल्पना में खोई हुई रहती और राहुल के साथ सेक्स करने की कामना में डूबी रहती है।

https://newsnlifetales.com/
प्यार(Love) क्या होता है ???

एक आदर्श शारीरिक संबंध क्या हो सकता है ??

कुछ लोग कह सकते हैं की, इसमें प्रेम और वासना का एक संतुलित संयोजन शामिल है। आखिरकार, शुरुवाती दौर में अपने प्रेमी जोड़े के साथ काम सुख लेना और काम वासना रखना दीर्घकालिक साझेदारी के लिए एक महत्वपूर्ण प्रारंभिक चरण है, और यह कहते कि प्रेम की ये प्रारंभिक चिंगारी प्रतिबद्ध जोड़ों के लिए नया जीवन शुरू करने का सबसे सुन्दर अभ्यास है।

प्यार और मानसिक स्वास्थ्य।

https://newsnlifetales.com/
प्यार(Love) क्या होता है ???

हालाँकि प्यार की किसी भी एक परिभाषा पर हर कोई एक साथ सहमत नहीं हो सकता है, क्यूंकि ज्यादातर लोग इस बात से सहमत होते नज़र आएँगे जो ये सोचते है कि, प्यार जीवन में शारीरिक और मनोवैज्ञानिक दोनों ही तरह की महत्वपूर्ण भूमिकाएं निभाता है। कई शोध और अध्ययनों ने प्यार के लाभ का जिक्र किया है। एक अच्छे शारीरिक स्वास्थ के साथ एक अच्छी मानसिक स्तिथि का होना भी, प्रेम की भूमिका को पूरा करने में आवश्यक होता है।

आपने देखा या सुना होगा कि जिन शिशुओं को बार-बार पकड़े जाने और पुचकारने के रूप में प्यार और स्नेह नहीं दिखाया जाता है, उन शिशुओं का विकास माध्यम गति से होता है और यह भी देखा गया है की ये बच्चे ज्यादातर बीमार रहते है और बोहोत ज्यादा रोते हैं।

https://newsnlifetales.com/
प्यार(Love) क्या होता है ???


जीवन में प्यार की कमी, आत्मसम्मान और चिंता जैसी भावनाओं को बढ़ावा देती है और जो लोग प्यार से दूर रहते है वो अक्सर डिप्रेशन में पाए जाते है।


जो लोग अपने जीवन में किसी से प्यार करते है और उन्हें खुद भी अपने प्रेमी का प्यार भी हासिल होता है तो
वो लोग एक बेहतर और खुशहाल जीवन जीते है।

प्रेम आपके जीवन में लम्बे समय तक या यू कहे की हमेशा हमेशा के लिए आपके अच्छे स्वास्थ और भावनात्मक संतुष्टि को बनाये रखने की भूमिका निभाता है।


धन्यवाद।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here