भारत में जीवन बीमा (Life Insurance) पॉलिसी के प्रकार


बीमा हानि और अनिश्चितता से लोगों के हित को सुरक्षित रखने की एक प्रक्रिया के रूप में विकसित हुआ है। इसे जीवन और संपत्ति को नुकसान के जोखिम को कम करने या समाप्त करने के लिए एक सामाजिक उपकरण के रूप में वर्णित किया जा सकता है। भारत में जीवन बीमा (Life Insurance) पॉलिसी के प्रकार

बीमा न केवल जोखिमों और अनिश्चितताओं से बचाता है, बल्कि एक निवेश चैनल भी प्रदान करता है। जीवन बीमा नियमित प्रीमियम के भुगतान के कारण व्यवस्थित बचत को सक्षम बनाता है। जीवन बीमा निवेश का एक तरीका प्रदान करता है। यह प्रीमियम का भुगतान करके पैसे बचाने की आदत विकसित करता है।

बीमित व्यक्ति को अनुबंध की परिपक्वता पर एकमुश्त राशि मिलती है। इस प्रकार जीवन बीमा बचत को प्रोत्साहित करता है। आइये जानते है “भारत में जीवन बीमा (Life Insurance) पॉलिसी के प्रकार”

भारत में जीवन बीमा (Life Insurance) पॉलिसी के प्रकार

टर्म प्लान

टर्म इन्शुरन्स प्लान एक शुद्ध जोखिम कवर होता है और जीवन बीमा के सभी योजनाओं में से सबसे सस्ता और सरल विकल्प है।

टर्म इंश्योरेंस एक निश्चित अवधि के लिए मृत्यु के जोखिम पर कवर प्रदान करता है। यदि पॉलिसी अवधि के दौरान बीमाकृत या पॉलिसीधारक का निधन हो जाता है, तो जीवन बीमा कंपनी नामित व्यक्ति को मृत्यु लाभ का भुगतान करती है। यह एक शुद्ध जोखिम कवर योजना है जो कम प्रीमियम पर उच्च कवरेज प्रदान करती है।

कवरेज को बढ़ाने के लिए आप कई तरह के राइडर्स को भी खरीद सकते है जिनसे आपकी टर्म इंश्योरेंस का कवर बढ़ाया जा सकता है।

भारत में जीवन बीमा (Life Insurance) पॉलिसी के प्रकार

एंडॉवमेंट योजना

एंडोमेंट प्लान को आमतौर पर पारंपरिक जीवन बीमा के रूप में भी जाना जाता है। एंडोमेंट प्लान, बीमा कवर और बचत का एक संयोजन है। एंडोमेंट प्लान जीवन बीमा के विकल्पों में एक ऐसी योजना है जो पॉलिसीधारक को, बीमा कवर प्रदान करने के साथ ही बचत करने का विकल्प भी देता है।

इस योजना में जीवन बिमा कंपनियां आपके द्वारा भरे जा रहे प्रीमियम में से एक निश्चित राशि को जीवन बीमा के लिए रखती है, और शेष राशि को बीमा कंपनी द्वारा निवेश किया जाता है। एंडोमेंट प्लान में, वे पॉलिसी धारक जो बीमा पॉलिसी अवधि समाप्त होने तक अपने प्रीमियम्स का नियमित रूप से भुगतान करते है और सुरक्षित रहते है, उन्हें, बीमा कंपनी परिपक्वता लाभ प्रदान करती है। इसके अलावा, एंडोमेंट योजनाएं समय-समय पर बोनस की पेशकश कर सकती हैं, जो या तो परिपक्वता पर, या मृत्यु के दावे के तहत नामित व्यक्ति को भुगतान की जाती हैं। मृत्यु होने पर, नामांकित व्यक्ति को मृत्यु लाभ देय होता है।

भारत में जीवन बीमा (Life Insurance) पॉलिसी के प्रकार

यूनिट लिंक्ड प्लान (ULIP)

यूनिट लिंक्ड प्लान बीमा और निवेश का एक व्यापक संयोजन है। यूलिप प्लान में भुगतान किया गया प्रीमियम आंशिक रूप से जोखिम कवर (बीमा) के रूप में उपयोग किया जाता है और बकाया राशि को विभन्न तरह के फंड्स में निवेश किया जाता है। पालिसी होल्डर अपनी जोखिम की क्षमता के आधार पर बीमा कंपनी द्वारा पेश किए गए विभिन्न फंडों में से किसी में भी निवेश कर सकता है। आपके द्वारा दिए गए प्रीमियम्स को बीमा कंपनी पूंजी बाजार में उपलब्ध कई विकल्प जैसे बांड, इक्विटी, ऋण, मार्केट फंड, कई तरह की कॉर्पोरेट योजनाएँ और म्यूच्यूअल फंड में निवेश करती है।

यूनिट लिंक्ड प्लान्स बाज़ार जोखिमों के आधीन होते है इसीलिए, यह जरुरी है की आप इस प्लान जोखिम का सही आकलन करने के बाद ही इसमें निवेश करें। हालांकि यूनिट लिंक्ड प्लान आपके लिए जीवन बीमा कंपनी के माध्यम से इक्विटी, डेट या हाइब्रिड फंड में पूरी पारदर्शिता के साथ निवेश करने का अच्छा विकल्प है और लम्बी अवधि के लिए किए गए निवेश ने ग्राहकों को अच्छा फायदा पहुंचाया है।


भारत में जीवन बीमा (Life Insurance) पॉलिसी के प्रकार

संपूर्ण जीवन बीमा

टर्म प्लान, जो एक निर्दिष्ट अवधि के लिए होता हैं इसके विपरीत, संपूर्ण जीवन बीमा पॉलिसी में पूरे जीवन के लिए एक सुनिश्चित कवरेज दिया जाता है जो कुछ मामलों में 99 वर्ष की आयु तक के लिए वैध होता है।

संपूर्ण जीवन बीमा के बीमित राशि या कवरेज का निर्धारण पॉलिसी खरीद के समय किया जाता है। जिसमे आपके पास अपेक्षाकृत लंबे समय तक वित्तीय संरक्षण होता है, लगभग, आपके पूरे जीवन के लिए।

यदि जीवन बीमाकर्ता 99 वर्ष की आयु को पार कर लेता है, तो बीमा कंपनी बीमित व्यक्ति को परिपक्व एंडॉवमेंट कवरेज का भुगतान करती है।

भारत में जीवन बीमा (Life Insurance) पॉलिसी के प्रकार

मनी बैक इंश्योरेंस पॉलिसी

मनी बैक योजना एक अनूठी प्रकार की जीवन बीमा पॉलिसी है, जिसमें बीमा राशि का कुछ प्रतिशत समय-समय पर बीमाधारक को जीवित रहने के लाभ के रूप में वापस भुगतान किया जाता है।

मनी बैक योजना में बिमा कंपनी द्वारा समय-समय पर बोनस घोषित किया जाता है जिसका भुगतान बिमा धारक को किया जाता है। इस तरह, पॉलिसीधारक अपने अल्पकालिक वित्तीय लक्ष्यों को भी पूरा कर सकते है।

बाल बीमा योजना

बाल बिमा योजना बच्चों के भविष्य के विकास के लिए कोष बनाने में मदद करती है। यदि आप ने अपने बच्चों के लिए किसी भी तरह की योजना बनाई है जिसमे आगे चलकर आपको वित्तीय सहायता की जरुरत पड़ने वाली हो तो आप बाल बिमा योजना का लाभ ले सकते है। बाल बिमा योजना या चाइल्ड प्लान बच्चों की शिक्षा और विवाह के लिए धन जुटाने में भी मदद करती है। अधिकांश बाल योजना 18 वर्ष की आयु के बाद जमा की हुई राशि को वार्षिक किस्त के रूप में या फिर एक बार में एकमुश्त भुगतान करती है।

यदि किसी दुर्भाग्यपूर्ण घटना में, बीमित अभिभावक का पॉलिसी अवधि के दौरान निधन हो जाता है, तो बीमा कंपनी द्वारा तत्काल भुगतान देय होता है। कुछ पॉलिसीस में बीमित व्यक्ति की मृत्यु के बाद भविष्य के सारे प्रीमियम को माफ कर दिया जाता है और पॉलिसी अपने निर्धारित परिपक्वता तिथि तक जारी रहती है।


भारत में जीवन बीमा (Life Insurance) पॉलिसी के प्रकार

सेवानिवृत्ति योजना

रिटायरमेंट प्लान आपके रिटायरमेंट के लिए कोष बनाने में मदद करता है। रिटायरमेंट प्लान आपकी आर्थिक आज़ादी का ख्याल रखता है और बिना किसी चिंता के स्वतंत्र रूप से जीने में मदद करता है। अधिकांश रिटायरमेंट योजनाएं 60 वर्ष की आयु के बाद वार्षिक किस्त के आधार पर या फिर एक ही बार में एकमुश्त भुगतान कर देती हैं।

बीमा पॉलिसी अवधि के दौरान किसी भी दुर्भाग्यपूर्ण घटना में, यदि बीमा धारक का निधन हो जाता है तो बीमा कंपनी द्वारा नामित व्यक्ति को तत्काल भुगतान किआ जाता है। मृत्यु लाभ कवरेज या निधि मूल्य या भुगतान किए गए प्रीमियम के 105% से अधिक होता है।

यदि बीमित व्यक्ति पालिसी की परिपक्वता अवधि को पार कर देता है तो, बिमा धारक को एकमुश्त भुगतान किया जाता है जिसका निधि मूल्य वार्षिकी खरीदने के लिए किया जाना है।

भारत में जीवन बीमा (Life Insurance) पॉलिसी के प्रकार

डाक जीवन बीमा

डाक जीवन बीमा छह प्रकार की बिमा योजनाएं प्रदान करता है, जिनमे, संपूर्ण जीवन आश्वासन (सुरक्षा), एंडॉवमेंट आश्वासन (संतोष), परिवर्तनीय संपूर्ण जीवन आश्वासन (सुविधा), प्रत्याशित एंडॉवमेंट आश्वासन (सुमंगल), संयुक्त जीवन बीमा (युगल सुरक्षा) तथा बाल पालिसी (बाल जीवन बीमा) शामिल है।

प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना भारत में एक सरकार समर्थित जीवन बीमा योजना है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना १८ से ५० वर्ष की आयु के लोगों के लिए बैंक खातों के साथ उपलब्ध है। इसका वार्षिक प्रीमियम ३३० रुपये है।

प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना पर जी एस टी की छूट है। प्रीमियम राशि खाते से स्वचालित रूप से डेबिट हो जाएगी। किसी कारण से मृत्यु के मामले में, नॉमिनी को २ लाख रुपये का भुगतान किया जाएगा।

जीवन बीमा क्यों महत्वपूर्ण है


धन्यवाद

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here